Home BSPHCL 2024 3 April 2024 Current Affairs in Hindi: अप्रैल 2024 करेंट अफेयर्स

3 April 2024 Current Affairs in Hindi: अप्रैल 2024 करेंट अफेयर्स

57
0

3 April 2024 Current Affairs in Hindi: 3 अप्रैल , 2024 के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स वस्तुनिष्ठ प्रश्न (MCQs) 3 April 2024 Current Affairs in Hindi के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स : देश घटनाचक्र, अन्तराष्ट्रीय घटनाचक्र, आर्थिक बजट, खेल, विविध, से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण Topic जो UPSC, BPSC, PCS, SSC, IBPS, SSC, RAILWAYS, etc के लिए महत्वपूर्ण है। इन सभी Current Affairs से आप प्रतियोगिता परीक्षा की अच्छी तैयारी कर सकते है।प्रतियोगिता परीक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रोजाना करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में प्रस्तुत किया जा रहा है। इसमें वही सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर रहते हैं, जो आगामी परीक्षा की दृष्टीकोण से बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होते है।

  • इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स के 33वें महानिदेशक के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया- जेएस सिदाना
  • फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन की राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है- जॉयश्री दास वर्मा
  • चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 में उम्मीदवारों की आपराधिक छवि का पता लगाने के लिए कौन-सा ऐप लांच किया है- ‘नो योर कैंडिडेट’
  • पीआईबी की प्रिंसिपल डायरेक्टर जनरल के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है- शेफाली बी. शरण
  • टी20 क्रिकेट में 7,000 रन बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर कौन बने है- महेंद्र सिंह धोनी
  • मियामी ओपन 2024 का पुरुष युगल का खिताब किस जोड़ी ने जीता है- मैट एबडेन- रोहन बोपन्ना
  • कांगो की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में किसे नियुक्त किया गया है- जूडिथ सुमिनवा तुलुका

3 April 2024 Current Affairs in Hindi: 3 अप्रैल, 2024 के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स वस्तुनिष्ठ प्रश्न (MCQs), सभी परीक्षाओं के लिए उपयोगी

Q1. किसके द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान गलत सूचना के प्रसार को रोकने और चुनावी प्रक्रिया की सत्‍यनिष्‍ठा को बनाए रखने के लिए आज ‘मिथक बनाम वास्तविकता (मिथ वर्सेस रियलिटी) रजिस्टर’ लॉन्च किया है।

उतर: निर्वाचन आयोग द्वारा

व्याख्या:  निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान गलत सूचना के प्रसार को रोकने और चुनावी प्रक्रिया की सत्‍यनिष्‍ठा को बनाए रखने के लिए आज ‘मिथक बनाम वास्तविकता (मिथ वर्सेस रियलिटी) रजिस्टर’ लॉन्च किया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार ने निर्वाचन आयुक्त श्री ज्ञानेश कुमार और श्री सुखबीर सिंह संधू के साथ निर्वाचन सदन, नई दिल्ली में इसका शुभारंभ किया।

‘मिथक बनाम वास्तविकता रजिस्टर’ चुनाव अवधि के दौरान प्रसारित मिथकों और गलत जानकारी को दूर करने के लिए व्‍यापक तथ्यात्मक जानकारी प्रदान करता है ताकि मतदाता को संपूर्ण जानकारी उपलब्‍ध हो और वह चुनाव संबंधी निर्णय ले सके। 

Q2. माताबेरी पेरा और पचरा, जिन्हें हाल ही में जीआई टैग दिया गया है,  किस राज्य से संबंधित हैं?

उत्तर: त्रिपुरा

व्याख्या:  त्रिपुरा के पारंपरिक उत्पादों, माताबारी पेरा प्रसाद और रिग्नाई पचरा वस्त्रों को हाल ही में भौगोलिक संकेत (GI) टैग दिया गया हैं, जिससे राज्य के कुल चार GI संरक्षित उत्पाद हो गए हैं। माताबारी पेरा प्रसाद, त्रिपुरेश्वरी मंदिर की एक मिठाई है, जो दूध और चीनी से बनाई जाती है।

Q3. हाल ही में किसने इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स के 33वें महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया

उत्तर: लेफ्टिनेंट जनरल जेएस सिदाना

व्याख्या:  लेफ्टिनेंट जनरल जेएस सिदाना ने 01 अप्रैल, 2024 को इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स (DGEME) के 33वें महानिदेशक और EME कोर के वरिष्ठ कर्नल कमांडेंट के रूप में पदभार संभाला।

लेफ्टिनेंट जनरल जेएस सिदाना राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला के पूर्व छात्र हैं और उन्हें 14 दिसंबर, 1985 को भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून से ईएमई कोर में नियुक्त किया गया था।

Q4.  देश की सबसे बड़ी विशिष्ट-क्षेत्र आधारित हरित वित्तीय एनबीएफसी, वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अब तक का सर्वाधिक ऋण स्वीकृति और ऋण संवितरण स्तर हासिल किया है?

उत्तर: भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (इरेडा) ने

व्याख्या:  भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (इरेडा) ने  (Indian Renewable Energy Development Agency Limited (IREDA) अब तक का सर्वाधिक ऋण स्वीकृति और ऋण संवितरण स्तर हासिल किया

वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अब तक का सर्वाधिक ऋण स्वीकृति और ऋण संवितरण स्तर हासिल किया है। कंपनी ने वित्त वर्ष के दौरान 37,354 करोड़ रुपये के ऋण स्वीकृत किये हैं और 25,089 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किये हैं। इससे ऋण पुस्तिका में 26.71% की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो अब 59,650 करोड़ रुपये तक पहुँच गयी है।

Q5. कोडाइकनाल सौर वेधशाला ने सूर्य के अध्ययन के कितने वर्ष पूरे होने पर 1 अप्रैल 2024 को  उत्सव मनाया?

उत्तर: 125 वर्ष पूरे होने पर

व्याख्या:   भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (ndian Institute of Astrophysics -IIA) ने 1 अप्रैल 2024 को प्रतिष्ठित कोडाइकनाल सौर वेधशाला (केएसओ) की 125वीं वर्षगांठ मनाई,

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (Department of Science and Technology-DST) के एक स्वायत्त संस्थान, भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (आईआईए) ने 1 अप्रैल 2024 को प्रतिष्ठित कोडाइकनाल सौर वेधशाला (केएसओ) की 125वीं वर्षगांठ मनाई, जिससे कोडाइकनाल सौर वेधशाला (केएसओ) के इतिहास का स्मरण किया जा सके।

 कोडाइकनाल सौर वेधशाला (केएसओ) के पास 20वीं सदी की शुरुआत से हर दिन रिकॉर्ड की जाने वाली 1.2 लाख डिजिटल सौर छवियों और सूर्य की हजारों अन्य छवियों का एक डिजिटल भंडार उपलब्ध है।

Q6. हाल ही में किसने लगातार तीसरी बार इजिप्ट (मिश्र) के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली?

उत्तर: अब्दुल फतह अल सीसी

व्याख्या:  2 अप्रैल 2024 को काहिरा में अब्दुल फतह अल सीसी ने लगातार तीसरी बार इजिप्ट के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। अब्दुल फतह पिछले 10 सालों से सत्ता में हैं और अब उन्होंने अपना तीसरा कार्यकाल प्रारंभ किया है।

इससे पहले वह इजिप्ट आर्मी के चीफ और डिफेंस मिनिस्टर भी रह चुके हैं।

Q7. केन्द्रीय रक्षा मंत्री की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत का रक्षा बजट पहली बार कितना पहुंच गया है?

उत्तर:  21 हजार करोड़ रुपए के पार

व्याख्या:  1 अप्रैल 2024 को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बताया कि भारत का रक्षा बजट पहली बार 21 हजार करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है। 2022-23 के फाइनेंशियल ईयर के मुकाबले इस साल 32.5% की बढ़ोतरी हुई है।

Q8. किस तिथि से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) का ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ नियम लागू हो गया है?

उत्तर: 1 अप्रैल 2024 से

व्याख्या : 1 अप्रैल से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) का ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ नियम लागू हो गया है। यह कई व्हीकल्स के लिए एक ही फास्टैग के इस्तेमाल या फिर एक ही व्हीकल से कई फास्टैग के इस्तेमाल को रोकने के लिए लागू किया गया है।

नए नियम के मुताबिक अब एक व्हीकल पर एक से ज्यादा फास्टैग नहीं लगाए जा सकेंगे।

फास्टैग भारत में टोल कलेक्शन की इलेक्ट्रॉनिक सर्विस है, जिसे NHAI ऑपरेट करता है।

देश में लगभग 98% व्हीकल्स पर फास्टैग लगा हुआ है, जिसके 8 करोड़ से ज्यादा यूजर्स है।

देश में फास्टैग स्कीम की शुरुआत 2014 में हुई थी।

Q9. हाल ही में किस राज्य के माताबारी पेरा प्रसाद और रिगनई पचरा कपड़ा के दो उत्पादों को जियोग्राफिकल इंडिकेशन (GI) टैग प्रदान किया गया है?

उत्तर: असम 

व्याख्या : 31 मार्च 2024 को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने त्रिपुरा के दो उत्पादों को जियोग्राफिकल इंडिकेशन (GI) टैग मिलने की जानकारी दी। ये उत्पाद माताबारी पेरा प्रसाद और रिगनई पचरा कपड़ा है।

माताबारी पेरा प्रसाद त्रिपुरा के प्रसिद्ध त्रिपुरेश्वरी मंदिर में परोसा जाने वाला मीठा प्रसाद (पेड़े) है। जो दूध और चीनी से बनाया जाता है और गहरी सांस्कृतिक परंपराओं के लिए मशहूर है।

स्थानीय लोगों ने इस पेड़े की बढ़ती मांग की वजह से दुनियाभर में इसकी मार्केटिंग शुरू कर दी है।

रिगनई पचरा एक पारंपरिक हाथ से बुना हुआ कपड़ा है।

इसे कारीगर स्वदेशी इक्विपमेंट और तकनीकों की मदद से बहुत बारीकी से बनाते हैं। यह कपड़ा त्रिपुरा में सांस्कृतिक महत्व रखता है।

1 APRIL 2024 CURRENT AFFAIRS

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने  31 मार्च को बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया।

लालकृष्ण आडवाणी के खराब स्वास्थ्य के कारण राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें घर जाकर यह से सम्मानित किया। लाल कृष्ण आडवाणी को 2015 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। आडवाणी का जन्म 8 नवंबर 1927 को कराची (अब पाकिस्तान का हिस्सा) में हुआ था।

31 मार्च 6वें हॉकी इंडिया पुरस्कार 2023 सेरेमनी का आयोजन नई दिल्ली में किया गया। हार्दिक सिंह को बेस्ट पुरुष और सलीमा टेटे को 2023 का बेस्ट महिला खिलाड़ी चुना गया।

31 मार्च को अडाणी ग्रुप की कंपनी अडाणी टोटल गैस लिमिटेड ने उत्तर प्रदेश के बरसाना स्थित प्लांट में प्रोडक्शन शुरू किया। यह प्रोजेक्ट लगभग 200 करोड़ रुपए की है, जिसे तीन फेज में पूरा किया जाना है।इस प्लांट से रोजाना 10 टन बायोगैस का प्रोडक्शन किया जाएगा। पूरी तरह से ऑपरेशनल हो जाने के बाद यहां 600 टन ऑर्गेनिक वेस्ट प्रोसेस किया जाएगा।

29 मार्च 2024 को भारतीय सेना ने अंडमान एंड निकोबार आइलैंड से सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया। यह राइजिंग सन मिसाइल 450 किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी तक अपने लक्ष्य को भेदने में सक्षम है।

इससे पहले भारतीय वायुसेना ने 4 जनवरी 2024 को ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण किया था। इस मिसाइल की रफ्तार करीब 6 हजार किलोमीटर प्रतिघंटा है। इस मिसाइल को रूस की NPO मशीनोस्ट्रोयेनिया और भारत के DRDO ने मिलकर बनाया है।

Current Affairs 2024 in Hindi


MY SOCIAL NETWORK TELEGRAM CHANNEL

DOWNLOAD FREE PDF ALL CURRENT AFFAIRS 2024

Previous article2 April 2024 Current Affairs in Hindi: अप्रैल 2024 करेंट अफेयर्स
Next articleBihar Current Affairs 2024 Hindi | बिहार करेंट अफेयर्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here